विजय शेखर शर्मा की कहानी



Story of Vijay Shekhar Sharma - विजय शेखर शर्मा की सफलता की कहानी


विजय शेखर शर्मा एक भारतीय उद्यमी हैं जो डिजिटल भुगतान और इंटरनेट वाली शाखा के संस्थापक हैं। उन्होंने एक स्थापित वेबसाइट "Paytm" को एक आधुनिक डिजिटल पेमेंट और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म में बदलने के लिए एक क्रांतिकारी उपाय अपनाया है।


विजय शेखर शर्मा का जन्म 8 जुलाई, 1978 को उत्तर प्रदेश के आलीगढ़ शहर में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल अध्यापक थे जिन्होंने अपने बच्चों को पढ़ाई करवाने के लिए बहुत मेहनत की थी। विजय शेखर शर्मा ने अपनी पढ़ाई शुरू की थी लेकिन वे बार-बार पढ़ाई में निराश हो जाते थे। बचपन से ही उन्हें उद्यमिता की तलाश थी जो उन्हें उनके आगे के जीवन में मदद करती रही.



विजय शेखर शर्मा ने अपनी करियर की शुरुआत एक टेलीफोन बूथ कंपनी में करी। बाद में उन्होंने एक इंटरनेट कंपनी में काम किया जहाँ उन्हें डिजिटल विपणन और वित्तीय प्रबंधन का ज्ञान प्राप्त हुआ। इसके बाद, वे एक इंटरनेट कंपनी से अलग होकर, विजय शेखर शर्मा ने एक अन्य वेब डेवलपमेंट कंपनी की स्थापना की जिसमें वे अनुप्रयोगों को बनाने में मदद करते थे। लेकिन उन्हें कुछ समय बाद पता चला कि वे केवल अनुप्रयोगों को बनाने में अधिक रुचि नहीं रखते थे।


2010 में, विजय शेखर शर्मा ने भारत में मोबाइल पेमेंट क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं को एक सुविधा प्रदान करने के लिए पेटीएम कंपनी की स्थापना की। इस उपकरण का उपयोग करके, उपयोगकर्ता अपनी मोबाइल फोन से भुगतान कर सकते थे जो उन्हें दुकानों में खरीदारी करने या ई-कॉमर्स साइटों से आइटम खरीदने की सुविधा प्रदान करता था। इस प्लेटफार्म को सफलता प्राप्त करने में कुछ समय लगा, लेकिन बाद में पेटीएम ने भारत के सबसे लोकप्रिय डिजिटल भुगतान कंपनियों में से एक बन गया।


विजय शेखर शर्मा को भारत में सबसे अधिक अभिभावकों में से एक बनाने वाली कंपनी के रूप में पेटीएम ने उन्हें एक सफल उद्ययात्री बैंक के लिए एक डिजिटल बैंक बनाने की विचारधारा से प्रेरित होकर, विजय शेखर शर्मा ने 2015 में यात्रीकूट कंपनी की स्थापना की। इस कंपनी का उद्देश्य यात्री को एक ऐसे प्लेटफार्म की सुविधा प्रदान करना था जिसमें वे अपनी टिकट बुक कर सकते थे, होटल बुक कर सकते थे, कैब बुक कर सकते थे और भी बहुत कुछ। यह कंपनी बहुत तेजी से सफलता हासिल कर लेकिन बाद में इसका नाम पेटीएम यात्रीकूट से बदला गया।


वर्तमान में, पेटीएम एक दिग्गज डिजिटल भुगतान कंपनी है जो भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह कंपनी लगभग 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं की बेस से सेवा प्रदान करती है और भारत में डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी है। पेटीएम ने भारत में डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में क्रांति ला दी है और विजय शेखर शर्मा को भारत के अग्रणी उद्यमियों में से एक बना दिया है।


Post a Comment

Previous Post Next Post