आज हम लोग इस लेख में शरीर के एक ऐसे अंग के बारे में जानेंगे सबसे कोमल होते हैं और यह हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, तो आइए जानते हैं कि आंखों को हम लोग किस तरह से सुरक्षित रख सकते हैं. क्योंकि आजकल आंखों से संबंधित समस्याएं काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. 

        आंख से संबंधित समस्याएं आज के छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों तक में देखने को मिल रही है, इसका क्या कारण है तो इसका एक कारण यह भी है कि आजकल हम लोग कंप्यूटर टीवी मोबाइल जैसे गैजेट्स का अधिक से अधिक प्रयोग करते हैं. जो हमारी आंखों के लिए अच्छे नहीं हैं. इन गैजेट्स की रोशनी जो है आंखों के लिए काफी घातक होती है, इस लेख में यह भी जानेंगे कि आंखों को हम लोग किस तरह से सुरक्षित रख सकते हैं और किस तरह से हमारे आंखों को सुरक्षित रखा जा सकता है आंखों के बचाव हेतु हमें क्या करना चाहिए. आंखों के लिए क्या ऐसी चीज है जिन्हें जिनका प्रयोग करके हम आंखों को सुरक्षित रख सकें. 




1. यदि हमारे आंखों में किसी तरह की कोई समस्या है तो इसकी सुरक्षा हेतु प्रतिदिन एक एक बूंद गुलाब जल का हमें आंखों में डालना चाहिए इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों में कोई समस्या हो तो वह भी दूर होता है. 

2. आंखों की सुरक्षा हेतु प्रतिदिन दिन में तीन से चार बार आंखों को धोएं, आंखों को धोते समय मुंह के अंदर पानी भर कर उन आंखों को धोएं इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. 

3. आंखों की सुरक्षा के लिए हमें गाजर का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए इस से आंखों की रोशनी बढ़ती है एवं आंखों में किसी भी तरह की कोई समस्या है तो वह धीरे-धीरे खत्म हो जाती. 




4. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हमें प्रतिदिन सुबह के समय खाली पैर घासो पर घूमना चाहिए इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है. 

5. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हमें प्रतिदिन हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए. 

6.आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए त्रिफला चूर्ण को रात को पानी में रख दे एवं सुबह उस पानी से आंख बंद करके आंखों को धोएं इससे भी आंखों की रोशनी काफी बढ़ जाती है. 


Post a Comment

Previous Post Next Post