तुलसी एक औषधीय गुण धारण करनेवाला पौधा है। इस पौधे को अध्यात्म में भी काफी मान्यता दी जाती है। हमसभी लोग तुलसी के बारे मे बचपन से सुनते आ रहें है। कि इसमें औषधीय गुण होने के कारण यह पौधा काफी लाभकारी होता है। तो आइए जानते हैं कि अपने सामान्य जीवन में तुलसी के पौधों का उपयोग कैसे करें एवं इसके औषधीय गुण का लाभ कैसे प्राप्त करें।




1. तुलसी की महक लेने से सांस से संबंधित कई रोगों में लाभ मिलता है, साथ ही तुलसी का 5-7 पता रोज सुबह खाली पेट खाने से हम सामान्य एलर्जी, बुखार, सर्दी, खाॅसी एवं कई सामान्य रोगों से बचे रह सकते हैं।

2. प्रत्येक शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाने से घर में माॅ लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। इस लिए प्रतिदिन तुलसी पूजन करना चाहिए।




3. घर-आँगन में तुलसी लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा एवं कई प्रकार के वास्तु दोषों का भी समाप्ति हो  जाती है साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति पर भी इसका अच्छा असर होता है। 

4. तुलसी  के पतों का रस कान में डालने से कानों का दर्द ठीक हो जाता है। 

5. तुलसी के पतियों को प्रतिदिन चबाने से मुॅह की दुर्गंध चली जाती है। 

6. एक चम्मच तुलसी के पतियों के रस को मिश्री के साथ खाने से स्मरण शक्ति अच्छी हो जाती है। 

7. तुलसी  के पतोें के सेवन से कोलेस्ट्राॅल लेवल कम होता है, जिससे हृदयाघात नहीं होती है। 

8. तुलसी की पती, जड़, डंठल और बीज को सुखाकर एकसाथ चूर्ण बनाकर इसके साथ गुड़ मिलाकर गोलियां बनाकर दो गोली रोज खाने से अर्थराइटिस एवं जोड़ों के दर्द में भी लाभ मिलता है। 

9. तुलसी के पतियों के सेवन से तनाव जैसी रोगों में भी लाभ मिलता है। 

10. प्रतिदिन सुबह में तुलसी के पाॅच पते के साथ दो काली मिर्च खाने से वातरोग रोगों में लाभ मिलता है एवं रक्तचाप भी सामान्य होता है। 

11. यदि घर के आँगन में तुलसी का पौधा हो तो घर में शांति बनी रहती है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post